How to Write SEO Friendly Article

Google के एक कीवर्ड पर कई कीवर्ड हैं, लेकिन केवल एक लेख से Google का पहला पेज मिलता है। अब यदि आपको वह स्थान लेना है, तो आपको अपने प्रतियोगी के फाइनल से निपटना होगा।

यदि आप अपने लेख को Google में तेज़ी से रैंक करना चाहते हैं, तो आपको SEO Friendly Article लिखना होगा। एसईओ के अनुकूल लेख लिखे गए हैं क्योंकि Google के पास कुछ एल्गोरिदम हैं जिन पर Google आपके लेखों को उनकी खोज सूची में सॉर्ट करेगा। SEO फ्रेंडली आर्टिकल Google के द्वारा हम समझ सकते हैं कि हमारे लेख में कौन सा कीवर्ड लक्षित है और लेख में कौन से कीवर्ड का उपयोग किया गया है। इसलिए यदि कोई विज़िटर उस प्रकार के कीवर्ड के लिए Google पर खोज करता है, तो हम यह बताने के लिए एसईओ अनुकूल लेख लिखते हैं कि आपका लेख उस खोज सूची में प्रदर्शित होना चाहिए जो Google उस विज़िटर के लिए बनाता है।
How to Write SEO Friendly Article, Keyword Research, Attractive Headline, Optimize your Image, SEO

यदि आप एक SEO Friendly Article बहुत अच्छी तरह से लिख सकते हैं तो आपके लिए Google के पहले पृष्ठ पर किसी भी लेख को रैंक करना बहुत आसान होगा, लेकिन SEO Friendly Article लिखने के लिए आपको विभिन्न चरणों का पालन करना होगा:

Do Good Keyword Research

खोजशब्द अनुसंधान एक खोज इंजन अनुकूलन अनुकूल लेख लिखने का पहला और महत्वपूर्ण बिंदु है। जितना बेहतर आप अपने लेख के लिए खोजशब्द अनुसंधान कर सकते हैं, उतना ही Google पर अपने लेख को रैंकिंग करने की संभावना अधिक होगी। यदि आपकी वेबसाइट नई है, तो लंबी पूंछ वाले कीवर्ड पर काम करें, जिनमें काफी अच्छी खोज मात्रा और कम प्रतिस्पर्धा है। आप 1000 शब्दों का लेख लिखकर कम से कम 10 कीवर्ड का उपयोग कर सकते हैं। जितना बड़ा लेख, उतने अधिक कीवर्ड आप उपयोग कर सकते हैं, इसलिए आपके पास अलग-अलग कीवर्ड पर लेख को रैंक करने की अधिक संभावना होगी।

Make a Image what you want to Write

किसी भी लेख को लिखने से पहले आपको यह सोचना होगा कि क्या लिखना है। जैसे किसी कार्य को शुरू करने से पहले नौकरी की योजना कैसे बनाई जाती है, आपको पहले एक इमेजरी या ब्लूप्रिंट बनाना होगा, जिसके आधार पर आप पूरा लेख लिखेंगे। जितना अधिक आप अपने द्वारा लिखे गए लेख को समझेंगे, आपकी वेबसाइट उतनी ही बेहतर होगी और वे भविष्य में आपके वेबसाइट के लेख को पढ़ने के लिए वापस आ जाएंगे। इस कारण से, आपको Google पर जो लेख लिखा जा रहा है, उस विषय पर आपको एक अच्छा लेख लिखना चाहिए, जो आपके कंप्यूटर पर लिखेंगे कि वे किस तरह का लेख लिख रहे हैं, और आपको यह जानने की आवश्यकता है कि वे अपने दर्शकों पर इस विषय से किस तरह के उत्तर की उम्मीद करते हैं। जब आप इस लेख में अपने सभी आगंतुकों के सवालों का जवाब देते हैं, तो आपका लेख Google पृष्ठ पर रैंक किया जाएगा, क्योंकि आपके आगंतुक आपके लेख को ढूंढेंगे और पढ़ेंगे, जो कि Google का अच्छा संकेत है।

Give a Attractive Headline

अपने लेख के लिए आगंतुकों को आकर्षित करने का एकमात्र तरीका एक इंटरैक्टिव शीर्षक का उपयोग करना है। आपके लेख का शीर्षक जितना दिलचस्प होगा, उतने अधिक आगंतुक आपके लेख को पढ़ने के लिए आएंगे। हालाँकि, ध्यान रखें कि आप जिस लेख को लक्षित करते हैं, वह आपके लेख के शीर्षक के भीतर होना चाहिए। यदि आपका लेख किसी विषय पर है और आपने शीर्षक में किसी अन्य विषय का उपयोग किया है, तो उस तरह का काम न करें, जो Google की नज़र में बुरा हो।

Use Paragraphs

एक पैराग्राफ में सभी लेख न लिखें। 3 से 4 लाइनों का एक पैराग्राफ बनाएं और पैराग्राफ 3 से 4 में सभी लेख लिखें, और उन कीवर्ड का उपयोग करें जिन्हें आपने पैराग्राफ के हेडिंग और सब हेडिंग के रूप में शोध किया है।

याद रखें कि आपके लेख का पहला पैराग्राफ आपके टारगेट कीवर्ड से शुरू होता है। और सभी लेखों में, जहाँ भी आप टारगेट कीवर्ड का उपयोग करते हैं, आप इसे बोल्ड और बाकी कीवर्ड को बोल्ड में उपयोग करेंगे।

Optimize your Image

एक लेख के भीतर 3-4 छवियों का उपयोग करना चाहिए। छवि रिज़ॉल्यूशन को 640 x 360 पर रखने का प्रयास करें। बहुत अधिक वजन वाली छवियों का उपयोग न करें। यदि आपकी छवि भारी है, तो आपकी वेबसाइट की लोडिंग गति कम हो जाएगी। छवि जोड़ने के बाद, छवि पर क्लिक करने पर गुण विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करने पर शीर्षक पाठ और Alt टैक्स मिलेगा।

Make Short Permalink

पर्मलिंक को एक लेख प्रकाशित करने से पहले उस पर नज़र रखना चाहिए। वह कीवर्ड जिसे आप लक्षित करते हैं और संपूर्ण लेख को लिखते हैं, उसे पर्मलिंक के भीतर होना चाहिए। कई बार पर्मलिंक सामान्य लाइन में आता है और बहुत सारे पर्मलिंक होते हैं। इस स्थिति में, आपको पर्मलिंक को सही ढंग से क्रमबद्ध करने के लिए कस्टम पर्मलिंक पर क्लिक करना होगा और टारगेटेड कीवर्ड को पर्मलिंक में डालना होगा।

Keyword in Search Description

आपके द्वारा लक्षित कीवर्ड और लेख को आपके खोज विवरण में होना चाहिए। खोज विवरण में कम से कम दो बार उस कीवर्ड को दोहराने की कोशिश करें और 160 वर्णों में डिक्रिप्शन दर्ज करें।

SEO Checklist

  • इसलिए सबसे पहले आपको एक कीवर्ड रिसर्च और एक कीवर्ड बार करना होगा जो आपके द्वारा लिखे गए पूरे लेख को लक्षित करेगा। यदि आपकी वेबसाइट नई है, तो कम प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड और लंबी पूंछ वाले कीवर्ड का उपयोग करें, जो आपके लेख को तेज़ी से रैंक करने में मदद करेगा।
  • एक बार जब कीवर्ड को लक्षित किया जाता है, तो अन्य कीवर्ड संबंधित कीवर्ड करें जो आपके लेख के हेडिंग और सब हेडिंग होंगे।
  • सुनिश्चित करें कि आपका लेख आपके द्वारा लक्षित कीवर्ड से शुरू होता है और कीवर्ड दर्ज करता है, और उस कीवर्ड को हर बार उस कीवर्ड का उपयोग करने के लिए बोल्ड रखें।
  • 3 से 4 लाइनों के साथ एक पैराग्राफ बनाएं और लाइनों 3 को 4 के माध्यम से बनाकर पूरे लेख को लिखने का प्रयास करें।
  • पैराग्राफ के बीच अन्य कीवर्ड हेडिंग और सब-हेडिंग के रूप में उपयोग करें।
  • कम से कम 2 से 3 छवियों का उपयोग करें।
  • छवि अनुकूलन करें।
  • आपको इमेज में टाइटल टेक्स्ट और ऑल्ट टेक्स्ट का उपयोग करना होगा।
  • छवि का आकार नीचे रखने का प्रयास करें।
  • 1500 से 2000 हजार शब्दों का लेख लिखने का प्रयास करें।
  • आपको अपना लक्ष्य कीवर्ड पर्मलिंक में रखना होगा।
  • खोज विवरण में कम से कम दो बार अपने लक्ष्य कीवर्ड को डिक्रिप्ट करने का प्रयास करें।
  • आपके टारगेट कीवर्ड को पूरे लेख में कम से कम तीन बार रिपोर्ट किया जाना चाहिए और हर बार टारगेट कीवर्ड बोल्ड होता है।
  • प्रत्येक लेख के भीतर आंतरिक लिंकिंग और बाहरी लिंकिंग किया जाना चाहिए।
  • सभी सामाजिक प्लेटफार्मों पर लेख साझा करें।
  • लेख को जल्दी से रैंक करने के लिए, लेख के पर्मलिंक पर एक बैकलिंक बनाएं और एक अतिथि पोस्ट लिखें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ