What is the Actual Work of a Windows Refresh Button

आज के article में हम windows विकल्प refresh button के बारे में बात करेंगे। हम सभी जानते हैं कि जब हम desktop को refresh करते हैं या f5 दबाते हैं, तो हमारा computer पहले की तुलना में थोड़ा fast होता है, और क्यों और कैसे यह फ़ास्ट होता है इस बारे में आज के आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे।

आज के article में, हम computer की refresh button पर चर्चा करेंगे। लेख के दौरान आप इनमें से प्रत्येक प्रश्न का उत्तर पाएंगे।

Computer में refresh button का उपयोग क्या है

जो लोक windows use करते हैं computer या laptop ऑन करने के बाद हम बार-बार refresh का use करते हैं, क्योंकि हमें लगता है refresh करने से हमारा PC या laptop पहले से ज्यादा fast काम करेगी। शायद आप भी जो window 7, 8, or 10 use करते हैं, PC ऑन होने के बाद तुरंत 5 या 6 बार refresh पर क्लिक कर देते हैं हम क्योंकि हमें लगता है इससे हमारा कंप्यूटर ज्यादा तेज काम करेगी। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि क्या हमारा कंप्यूटर रिफ्रेश करने से वास्तव में fast होता है या यह हमारे दिमाग में कोई गलती है?
what is the use of refresh button in computer, why we use refresh in computer, is it necessary to refresh

शुरू से हमारे दिमाग में यह बैठ गया है windows को refresh करने से हमारा computer or laptop fast होगी और ज्यादा अच्छे से काम करने लगेगी। शायद हो सकता है यह हमारा कोई misconception है, हो सकता है computer को बार बार refresh करने से windows fast होता ही नहीं।

actually हमारी यह आदत बन चुकी है जब भी हम computer को ऑन करते हैं सबसे पहले हम 5, 6 बार अपनी windows को refresh कर लेते हैं, या फिर जब कोई file transfer हो रहा है तब हम continuously refresh करते रहते हैं, क्योंकि हमें लगता है बार-बार refresh करने से हमारा file transferring speed बढ़ जाएगा।

हम Computer में refresh button का उपयोग क्यों करते हैं

क्योंकि हमें लगता है refresh करने से हमारा जो RAM है वह clean हो जाता है, और processor का processing power थोड़ा बढ़ जाता है, जिसकी वजह से हमारा windows थोड़ा ज्यादा अच्छे से काम कर पाएगा या फिर कोई भी file transfer कर पाएगा। लेकिन असली तथ्य यह है कि कंप्यूटर की जगह पर तेजी से नहीं है। तो आइए देखें कि सूत्र क्या है।

पहले मुझे भी लगता था बार बार refresh करने से windows fast होता है। तो मैंने इसका टेस्ट करने के लिए थोड़ी बहुत experiment की। मैंने 2GB केक एक  file को दो बार pendrive से अपने HDD पर transfer किया, और दूसरी बार transfer होने के दौरान मैंने f5 को press करके रखा मतलब continuously refresh हो रहा था। लेकिन अंत में मुझे पता चला दोनो ट्रांसफर फाइल की टाइम का अंतर बहुत ज्यादा नहीं है।

refresh करने से सिर्फ windows को graphics refresh होती है। इसके साथ आपकी pc की speed और फाइल ट्रांसफर की स्पीड के साथ इसका कोई भी direct relation नहीं है। पहली बार जब windows lunch हुआ था उस टाइम पर हमारे पास कोई mouse cursor नहीं था। कोई भी file open करने के लिए या फिर कोई फाइल ट्रांसफर करने के लिए हमें कमेंट के जरिए काम करना होता था। आपकी कमेंट के ऊपर हर एक काम होता था। लेकिन फिर computer को upgrade होने के बाद graphical user interface आया, फिर command के बजाय mouse का इस्तेमाल शुरू हुआ। लेकिन उस time पे अभी की तरह GPU इतना ज्यादा powerful नहीं था।

क्या Computer को refresh करना आवश्यक है

मतलब उस टाइम की pc पर अगर आप किसी folder का name change करोगे, या फिर कोई file को एक folder से दूसरी folder पर shift करोगे, तो देखोगे वह file shift नहीं हुआ। या फिर उस folder का नाम change नहीं हुआ। असल में फोल्डर का नाम change हो चुका है file shift भी हो चुका है, लेकिन GPU low होने की कारण से वह refresh नहीं हुआ, तो वह पर हमें manually refresh करना पड़ता था इसलिए refresh button का यूज किया जाता था। लेकिन नई generation की computer और GPU इतनी advance और powerful है कि उसे कुछinput देने के तुरंत ही आपको output मिल जाती है। और graphical user interface continuously refresh होता रहता है, तो इसके लिए आपको manually refresh करने की कोई जरूरत नहीं है।

लेकिन अगर windows ऑटोमेटिक refresh होता है, फिर refresh बटन को अभी तक हटाया क्यों नहीं गया। हो सकता है कई बार आपके साथ भी ऐसा हुआ हो आप किसी फोल्डर को डिलीट कर दें या फिर फोल्डर के अंदर जितनी भी फाइल हो उसको हटा लेने के बाद भी वह वैसा ही दिखता है एक्चुअली आपकी फाइल हट चुकी है लेकिन कोई कारण से वह ऑटोमेटिक रिफ्रेश नहीं हुआ इसलिए पहले कि जैसा ही दिख रहा है तो यह पर आपको मैनुअली एक बार रिफ्रेश करनी होती है इसलिए रिफ्रेश बटन को अभी तक रखा गया है। मतलब refresh करने से आपका pc fast नहीं होगा. आपकी कोई भी file ट्रांसफर speed नहीं बढ़ जाएगा, आपकी CPU और RAM का कैपेसिटी जितनी है उतनी ही आपको मिलेगी, उससे ज्यादा नहीं मिलेगी।

सीपीयू को कोई फाइल ट्रांसफर करने के साथ-साथ आपके कॉमेंट को भी प्रोसेस करना पड़ रहा है मतलब सीपीओ की कैपेसिटी डिवाइड हो रहा है। इसकी वजह से आपकी फाइल ट्रांसफर स्पीड कम हो सकती है।

लेकिन pc को ऑन करते हैं उसको रिफ्रेश करना हमारी आदत बन चुकी है हमें लगता है रिफ्रेश करने से हमारा कंप्यूटर fast बहुत ज्यादा fast होती है, लेकिन ऐसा नहीं होता है उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे ऐसा क्यों नहीं होता है। और आई थिंक आपका यह misconception clear हो चुका है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ