How to Index your Website in Google Search Console

यदि आपके पास एक वेबसाइट है और आप उस वेबसाइट को Google में रैंक करना चाहते हैं तो आपकी वेबसाइट और आपकी वेबसाइट की अन्य सभी चीजों को Google द्वारा अनुक्रमित किया जाना चाहिए। जब आप अपनी वेबसाइट को Google पर अनुक्रमित करते हैं, तो Google का क्रॉलर रोबोट आपकी वेबसाइट को स्कैन करेगा और आपकी वेबसाइट के सभी डेटा को स्कैन करेगा। यदि आपके पास एक ब्लॉग या एक ब्लॉगर वेबसाइट है, तो आपको अपनी वेबसाइट और अपनी वेबसाइट के सभी लेखों को Google पर अनुक्रमित करना होगा, ताकि Google आपकी वेबसाइट को क्रॉल कर सके और आपकी वेबसाइट पर आगंतुकों को ला सके।

Google Search Console Google पर अपनी वेबसाइट को अनुक्रमित करने का एकमात्र तरीका है, जिसे कभी Google वेबमास्टर टूल के रूप में जाना जाता है। लेकिन वर्तमान अद्यतन के बाद, इसे Google खोज कंसोल के रूप में जाना जाता है। यदि आपके पास कोई वेबसाइट है, तो आपको Google खोज कंसोल में अपने साइटमैप को अनुक्रमित करना होगा यदि आप अपनी वेबसाइट को Google Search Console पर अनुक्रमणित नहीं करते हैं, तो Google से जैविक ट्रैफ़िक आपकी वेबसाइट पर नहीं आएगा। कोई भी आगंतुक आपकी वेबसाइट को सीधे Google पर खोज कर नहीं खोज सकता है, और आप कभी भी Google पेज पर रैंक नहीं कर पाएंगे।

यदि आप अपनी वेबसाइट पर Google Adsense Approval प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले अपनी वेबसाइट के साइटमैप को Google Search Console में अनुक्रमित करना होगा। जब तक आपके पास Google खोज कंसोल द्वारा अनुक्रमित आपकी वेबसाइट पर साइटमैप नहीं है, और आपकी प्रत्येक पोस्ट Google खोज कंसोल में अनुक्रमित की जाएगी, आपको अपनी वेबसाइट के लिए Google AdSense पर स्वीकृति नहीं मिलेगी।

आशा है कि आप समझ गए होंगे कि Google Search Console आपकी वेबसाइट के लिए कितना महत्वपूर्ण है। इसीलिए आज के इस लेख में आपको पता चलेगा कि Google Search Console में अपनी वेबसाइट और वेबसाइट के प्रत्येक लेख को कैसे अनुक्रमित किया जाए।
What is Domain Name? Search engine में डोमेन नाम कैसे काम करते हैं
Buy a Domain for Your Website in Just 4 Simple Steps - हिंदी
What is Domain Name? अपने व्यापार के लिए सही डोमेन नाम कैसे खोजें

What is Google Search Console

Google खोज कंसोल या Google वेबमास्टर टूल केवल एक उपकरण है जो आपको अपनी वेबसाइट और प्रत्येक पृष्ठ को अनुक्रमित करने और Google के साथ अपनी वेबसाइट पर पोस्ट करने देता है। Google Search Console एकमात्र तरीका है जिससे आप अपनी वेबसाइट को Google पर अनुक्रमित कर सकते हैं। जब आप अपनी वेब साइट का साइटमैप जेनरेट करते हैं और Google खोज कंसोल को इंडेक्स करते हैं, तो स्वचालित रूप से आपकी वेबसाइट पर होगा और आपकी वेबसाइट का प्रत्येक पृष्ठ फोटो टैग को स्कैन करेगा। और Google लगातार आपकी वेबसाइट पर नज़र रखता है जब कोई भी अपडेट Google खोज कंसोल में स्वचालित रूप से अनुक्रमित होता है।

पिछले लेख में, मैंने आपको बताया था कि वेबसाइट पर ट्रैफ़िक कैसे बढ़ाया जाए, जब तक आप Google पर खोज नहीं करते और अपनी वेबसाइट को इंडेक्स नहीं करते, तब तक Google से आपकी वेबसाइट पर कोई ट्रैफ़िक नहीं आएगा। Google पर अपनी पोस्ट को उतना रैंक न करें जितना आप अपनी वेबसाइट पर एसईओ करते हैं या लेख लिखते हैं और कीवर्ड अनुसंधान करते हैं।

Index Website in Google Search Console

Google खोज कंसोल में अपनी वेबसाइट को अनुक्रमित करने के लिए, आपको सबसे पहले अपने Google खोज कंसोल पर एक खाता बनाना होगा।

Google खोज कंसोल पर एक खाता बनाने के लिए, आप Google खोज कंसोल पर या अपनी ब्लॉगर सेटिंग में खोज वरीयताएँ पर क्लिक करके Google खोज कर सकते हैं। आपको Google प्राथमिकताएं खोज वरीयताओं के तहत मिलेंगी और इसके बगल में संपादित करें पर क्लिक करें।
How to Index your Website in Google Search Console, Google Search Console
फिर, Add Properties पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक विंडो खुल जाएगी जहां डोमेन और URL उपसर्ग के विकल्प दिखाई देंगे। डोमेन सेक्शन में अपना डोमेन नाम टाइप करें। www.yourdomain.com। और जारी रखें पर क्लिक करें।
How to Index your Website in Google Search Console, Google Search Console

एक नया खाता होने के कारण, Google खोज कंसोल को आपके सभी डेटा को ठीक करने में 3 से 4 दिन लगेंगे। 3 से 4 दिनों के बाद आपकी वेबसाइट के विज्ञापन दिखाई देने लगेंगे लेकिन इससे पहले आपके साइटमैप को Google द्वारा खोजा जाना होगा।

फिर Google खोज कंसोल में अपने साइट मानचित्र को अनुक्रमित करने के लिए साइटमैप विकल्प पर क्लिक करें।

यहां आपको अपने डोमेन नाम में एक नया साइट मैप जोड़ने का विकल्प दिखाई देगा। वहां आपको अपनी वेब साइट के साइटमैप को इंडेक्स करना होगा।
How to Index your Website in Google Search Console, Google Search Console
किसी साइटमैप को अनुक्रमित करने के लिए, इस कोड को अपने डोमेन के पीछे चिपकाएँ और सबमिट करें। www.yourdomain.com/atom.xml?redirect=false&start-index=1&max-results=500

साइटमैप इंडेक्स करने के बाद आपको ऊपर दिए गए URL का निरीक्षण करना होगा, उस बॉक्स में अपने ब्लॉग पोस्टर के पर्मलिंक को कॉपी और पेस्ट करें और Enter पर क्लिक करें।

आपके सामने एक और विंडो खुल जाएगी और उस पर क्लिक करने के लिए टेक्स्ट रिक्वेस्ट होगी। कुछ ही मिनटों में आपकी पोस्ट Google सर्च कंसोल में इंडेक्स हो जाएगी। एक बार जब आपका साइटमैप अनुक्रमित हो जाता है, तो आपके पोस्ट 24 घंटे के भीतर Google खोज कंसोल में स्वचालित रूप से अनुक्रमित हो जाएंगे। आप अनुक्रमण प्रक्रिया को मैन्युअल रूप से अनुक्रमित कर सकते हैं।

Google Search Console क्या करता है?

Google खोज कंसोल Google का एक निजी उपकरण है जो आपको Google में अपनी वेबसाइट और वेबसाइट के प्रत्येक लेख पृष्ठ टैग फ़ोटो को अनुक्रमित करने देता है। Google खोज इंजन और Google खोज कंसोल या Google वेबमास्टर टूल इंटरनेट पर एकमात्र उपकरण हैं जो आपको Google पर अपनी वेबसाइट को अनुक्रमित करने की अनुमति देते हैं। जब तक आप Google Search Console पर अपनी वेबसाइट को इंडेक्स करते हैं, तब तक कोई भी ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक Google से नहीं आएगा, कोई भी विज़िटर आपकी वेबसाइट को Google पर नहीं खोजेगा, आपकी वेबसाइट पर कोई भी लेख Google द्वारा अनुक्रमित नहीं किया जाएगा, यह कहा जा सकता है कि यदि आपके पास कोई वेबसाइट या ऐप हैं फिर, निश्चित रूप से, उस वेब साइट का साइटमैप Google खोज कंसोल उत्पन्न करता है एक खाता खोलें और इसे वहां अनुक्रमित करें। क्योंकि Google का Google आपकी वेबसाइट के साइटमैप को Google खोज कंसोल में अनुक्रमित करने के बाद आपकी वेबसाइट को स्कैन कर सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ