How to Increase Traffic on Your Website

वेबसाइट बनाने के बाद सबसे बड़ी समस्या यह है कि नए ब्लॉगर्स को वेबसाइट पर कोई ट्रैफ़िक नहीं मिलता है। यह सामान्य है, क्योंकि आपकी वेबसाइट Google के लिए नई है। सबसे पहले, Google नई वेबसाइट पर आगंतुकों को नहीं भेजता है, सबसे बड़ा कारण यह है कि Google को यह नहीं पता है कि आपकी वेबसाइट में किस तरह की सामग्री है। Google को आपकी वेबसाइट को अच्छी तरह से स्कैन करने के बाद समझने में कुछ समय लगता है। फिर Google से आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक आएगा, जिसे हम ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक कहते हैं।

कई नए ब्लॉगर निराश हैं कि ट्रैफिक की कमी के कारण वेबसाइट बंद है। आपको पता होना चाहिए कि वेबसाइट बनाने के बाद कम से कम तीन महीने तक Google से ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक नहीं आता है।

लेकिन भविष्य में, यदि आप Google से अपनी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक लाना चाहते हैं, तो आपको एक महत्वपूर्ण कदम का पालन करना होगा। इनमें से सबसे बड़ा SEO या Search Engine Optimization है।
Increase Traffic on Your Website, Attractive Headlines, Keyword Research, Long-Tail Keywords, Guest Blogging,

वास्तव में, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के साथ, हम Google को इस लेख में किस विषय के बारे में बताते हैं। जब कोई आगंतुक Google पर खोज करता है, तो Google खोज सूची के खोज कीवर्ड संबंधित लेखों को खोजकर आगंतुकों के लिए लाएंगे। लेकिन आपकी वेबसाइट खोज सूची के पीछे है, यही वजह है कि आपके पास अपनी वेबसाइट या लेख को आगंतुकों के लिए सुलभ बनाने का अवसर है। इसलिए आपको अपनी वेबसाइट और हर लेख पर एसईओ करने की आवश्यकता है।

जब कोई आगंतुक Google पर खोज करता है, तो Google उन कीवर्ड-संबंधित लेखों की खोज करता है। अब आपको यह समझना होगा कि Google को आपकी वेबसाइट पर उस कीवर्ड के बारे में बहुत अच्छी जानकारी है। एक बार जब Google समझ जाता है कि जब कोई विज़िटर उस कीवर्ड से संबंधित किसी चीज़ के लिए Google खोज करता है, तो Google आपके लेख को उस विज़िटर के सामने रखेगा। लेकिन इससे पहले आपको Google को यह समझाना होगा कि आपकी वेबसाइट किस तरह का लेख है। आप Google को जितना बेहतर समझाएंगे, आपका लेख आगंतुकों के सामने उतना ही बेहतर होगा। इस दृष्टिकोण को खोज इंजन अनुकूलन कहा जाता है।

Read this article for details on search engine optimization.

हालाँकि, Search Engine Optimization को अच्छी तरह से सीखने में आपको काफी समय लगेगा। इस कारण से, आज इस लेख में, मैं कहूंगा कि कुछ तरीके हैं जिनसे आप अपनी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक ला सकते हैं, जब तक कि Google से ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक नहीं आ रहा है। इनमें से प्रत्येक माध्यम आपको पूरे कानूनी मार्ग पर उपलब्ध होगा। यदि आपके पास Google AdSense स्वीकृत वेबसाइट है, तो भी आपको इन ट्रिक्स का पालन करना चाहिए। भले ही आपका कोई लेख Google प्रस्तुति नहीं है, फिर भी आपकी वेबसाइट पर बहुत अधिक ट्रैफ़िक आएगा और आप अच्छी कमाई करेंगे।

Write Unique Articles

अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने के लिए, आपको लेख लिखने और उन्हें Google खोज इंजन में अनुक्रमित करने की आवश्यकता है। यह आपकी वेबसाइट का सबसे बड़ा और पहला काम है। भले ही Google से कोई ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक न हो, लेकिन एक लेख लिखने के कुछ तरीके हैं जो आपके लेख पर आने वाले आगंतुकों को स्वचालित रूप से बनाए रखेंगे यदि वे अच्छी तरह से बनाए हुए हैं।

Attractive Headlines

लेख के शीर्षक को देखने के लिए आगंतुक सबसे पहले एक लेख पर क्लिक करते हैं। इसलिए यदि आप अपने लेख को एक दिलचस्प शीर्षक के साथ शुरू करते हैं तो 99% संभावना है कि आगंतुक आपके लेख को पढ़ने के लिए क्लिक करेंगे। तो पहली बात यह है कि आप जिस लेख को लिख रहे हैं उस पर एक अच्छा दिलचस्प शीर्षक बनाएं।

Do Good Keyword Research

एक लेख लिखने के लिए, सबसे पहले आपको कीवर्ड को रिचार्ज करना होगा। मैंने कीवर्ड के बारे में पहले लेख लिखा है और कीवर्ड रिसर्च कैसे की जाती है। आपको ज़रूरत पड़ने पर मदद ले सकते हैं। आपके द्वारा दर्ज किया गया पहला लेख उस लेख के लिए एक कीवर्ड लक्ष्य होना चाहिए। जिस कीवर्ड पर आप पूरा लेख लिखते हैं। किसी कीवर्ड के लक्षित होने के बाद, उस कीवर्ड से संबंधित अन्य कीवर्ड खोजें, जो आपके लेख में H1 H2 H3 होंगे। लेख लिखने से पहले आपको एक अच्छा खोजशब्द अनुसंधान करना चाहिए, क्योंकि खोजशब्द इस बात पर निर्भर करेंगे कि Google पर आपका लेख कितनी जल्दी और आसानी से रैंक किया जाएगा।

Use Long-Tail Keywords and Write Long Articles

चूंकि आपकी वेबसाइट नई है, इसलिए आपको शॉर्ट-टेल कीवर्ड के बजाय लॉन्ग-टेल कीवर्ड पर काम करना चाहिए। नई वेबसाइट को ऐसे कीवर्ड पर काम करना चाहिए जिनमें कीवर्ड की कम संगतता हो। शॉर्ट-टेल कीवर्ड की उच्च खोज मात्रा और CPC के कारण, इन कीवर्ड की संगतता बहुत अधिक है। इसकी तुलना में लॉन्ग टेल कीवर्ड की खोज मात्रा कम है लेकिन सीपीसी काफी अच्छी है और लॉन्ग टेल कीवर्ड की अनुकूलता बहुत कम है।

Share Your Article on Social Networks

यदि आपकी वेबसाइट को Google से जैविक ट्रैफ़िक नहीं मिलता है, तो आपकी वेबसाइट के प्रत्येक लेख को प्रत्येक सामाजिक नेटवर्क पर साझा किया जाना चाहिए। एक सामाजिक नेटवर्क एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ आप अपनी वेबसाइट पर भारी मात्रा में ट्रैफ़िक चला सकते हैं। फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर जैसे लोकप्रिय सामाजिक नेटवर्क के अलावा, कई सामाजिक नेटवर्क हैं जहां आप अपने लेख साझा करके उच्च यातायात उत्पन्न कर सकते हैं।

Start Guest Blogging

यदि आपका लेख Google पर रैंक किया जाना है तो आपको ब्लॉगिंग अतिथि चाहिए। आपके लेख के लिए बैकलिंक जितना अधिक होगा, उतना अधिक मौका आपको उस लेख को Google पर प्राप्त करने का होगा, इसलिए आपको इस कारण से एक अतिथि पोस्ट लिखने की आवश्यकता है कि आपको बैकलिंक बनाने की आवश्यकता है। हालांकि, उन वेबसाइटों के लिए अतिथि पोस्ट लिखें जिनके पास उच्च मासिक खोज मात्रा है। क्योंकि जब आप किसी वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट लिखते हैं तो आपको न केवल उस वेबसाइट से बैकलिंक मिलता है, उस वेबसाइट का बहुत सारा ट्रैफिक आपकी वेबसाइट पर आ जाएगा।

Submit your Article in Different Websites

इंटरनेट पर कई वेबसाइट हैं जहां आप अपने लेख या सभी लेखों का URL साझा कर सकते हैं। इसे वेब 2.0 सबमिशन कहा जाता है। जब आप अपनी वेबसाइट पर किसी लेख या पूर्ण लेख का लिंक साझा करते हैं और यदि उस वेबसाइट पर खोज मात्रा बहुत अधिक है, तो आपकी वेबसाइट पर बहुत अधिक ट्रैफ़िक आएगा।

Use Responsive & Fast Template

वेबसाइट ट्रैफिक बढ़ाने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण है। आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपकी वेबसाइट उत्तरदायी होनी चाहिए यानी आपकी वेबसाइट को आसानी से वेब पेज और मोबाइल पेज पर समायोजित किया जा सकता है। यदि आपकी वेबसाइट उत्तरदायी नहीं है, तो केवल आपकी वेबसाइट ही डेस्कटॉप पर अच्छा काम करेगी।

एक और बात का ध्यान रखें कि आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड तेज़ हो। कई वेबसाइट्स हैं जिनकी लोडिंग की गति बहुत धीमी है, जिससे पूरे पृष्ठ को लोड करने में लंबा समय लगता है जिसके कारण उन वेबसाइटों का ट्रैफ़िक कम हो जाता है।

यदि आप इन बिंदुओं का अच्छी तरह से पालन करते हैं, तो आप अपनी वेबसाइट पर बहुत अधिक मानसिक रूप से ट्रैफ़िक उत्पन्न कर सकते हैं और ये सभी प्रक्रियाएँ पूरी तरह से कानूनी हैं। जब तक आपके पास Google से आने वाला ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक नहीं है, आप निश्चित रूप से अपनी वेबसाइट पर कर सकते हैं और Google से ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक आने के बाद भी आप उनका उपयोग कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ