How to Connect Custom Domain with Blogger Website

यह लेख आज आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इस लेख में मैं आपको चरण-दर-चरण पूर्ण विवरण बताऊंगा कि कैसे आप एक कस्टम डोमेन को अपनी ब्लॉगर वेबसाइट से जोड़ सकते हैं।

पिछले लेखों में मैंने आपको कस्टम डोमेन खरीदने का तरीका बताया था। इससे पहले कि आप अपनी वेबसाइट के लिए एक कस्टम डोमेन का चयन करना जानते हैं।
connect custom domain with blogger website

वेबसाइट के लिए कस्टम डोमेन खरीदने से पहले आपको यह लेख पढ़ना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिकांश नए ब्लॉगर जो अपना पहला डोमेन खरीदते हैं, वे ऐसी गलती करते हैं और भविष्य में अपनी वेबसाइटों को लंबे समय तक समूह में नहीं रखते हैं।

What is a custom domain


यदि आप ब्लॉगर प्लेटफ़ॉर्म पर नए हैं तो आपको कस्टम डोमेन के बारे में थोड़ा विचार करना चाहिए। एक डोमेन एक वेबसाइट पर एक URL या स्थायी वेब पता है, जैसे आपके घर का एक स्थायी पता है, ठीक उसी तरह जैसे आपकी वेबसाइट का इंटरनेट पर एक स्थायी पता है, जिसे वेब पता डोमेन नाम कहा जाता है।

एक डोमेन नाम में तीन भाग होते हैं। www का अर्थ है वर्ल्ड वाइड वेब। मध्य खंड आमतौर पर आपकी व्यवसाय कंपनी या वेबसाइट का नाम इंगित करता है। और अंतिम भाग आपकी वेबसाइट का विस्तार है। उदाहरण के लिए, .com एक अंतरराष्ट्रीय डोमेन एक्सटेंशन है, जिसका इस्तेमाल दुनिया भर में किया जाता है। .in आमतौर पर केवल भारत में उपयोग किया जाता है। .org एक हाईवे अथॉरिटी टॉप लेवल डोमेन है जो किसी भी संगठन एक्सटेंशन डोमेन का उपयोग करता है। .edu का उपयोग स्कूल कॉलेज की वेबसाइट के मामले में किया जाता है।

किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए आपको दो चीजें चाहिए, एक डोमेन और एक होस्टिंग। ब्लॉगर पर एक वेबसाइट बनाने के लिए इन दो चीजों की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि Google आपको डोमेन और होस्टिंग मुफ्त प्रदान करेगा यदि ब्लॉगर एक Google उत्पाद और ब्लॉगर वेबसाइट है। अगर आप वर्डप्रेस में अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको अलग से डोमेन और होस्टिंग खरीदने की जरूरत है।

Blogger के साथ प्रदान की गई डोमेन होस्टिंग आपकी वेबसाइट बनाने के लिए blogspot.com एक्सटेंशन से जुड़ी हुई है, और यदि आप अपनी वेबसाइट पर AdSense अनुमोदन लेना चाहते हैं और अपनी वेबसाइट से कमाई करना चाहते हैं, तो आपको डोमेन, किसी भी डोमेन प्रदाता कंपनी को खरीदने की आवश्यकता है। से। जब आप इस डोमेन को अपने ब्लॉग या वेबसाइट से जोड़ते हैं, तो डोमेन को एक कस्टम डोमेन कहा जाता है।

आपको स्वीकृति के लिए Google AdSense से एक कस्टम डोमेन खरीदना होगा। आप Google द्वारा Google AdSense अनुमोदन को Google द्वारा प्रदान किए गए डोमेन के साथ भी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आपको इसके लिए छह से सात महीनों तक इंतजार करना होगा, क्योंकि blogspot.com Google को छह से सात महीने के लिए AdSense अनुमोदन प्रदान करने की अनुमति नहीं देता है और उस खाते पर बनाया जाएगा। यह YouTube की तरह होस्ट किया गया खाता होगा।

Connect a custom domain with your blogger website


इस लेख में मैं आपको GoDaddy का एक डोमेन दिखाऊंगा जो आपके ब्लॉग या वेबसाइट से जुड़ता है।

आप किसी भी मंच से एक डोमेन खरीद सकते हैं, लेकिन एक डोमेन को जोड़ने की प्रक्रिया बहुत समान है।

GoDaddy के लिए, सबसे पहले आपको GoDaddy की आधिकारिक साइट पर जाना होगा और उस खाते में लॉगिन करना होगा, जहाँ से आपने डोमेन खरीदा था।

Godaddy में आपको Godaddy से खरीदे गए सभी उत्पादों की एक सूची मिलेगी।

अब उस डोमेन के बगल में DNS बटन पर क्लिक करें जिसे आप ब्लॉगर या वेबसाइट के साथ जोड़ना चाहते हैं।

फिर आपको अपने ब्लॉगर पर जाने की आवश्यकता है।

आपको सेटिंग्स में ब्लॉगर में मूल सेटिंग्स मिलेंगी।

आपको मूल सेटिंग में प्रकाशन ब्लॉग पता मिलेगा। इसके नीचे थर्ड पार्टी ब्लॉग URL सेट होगा। वहां क्लिक करें।
connect custom domain with blogger website, Godaddy, Blogger, Custom Domain

यहां आप अपना डोमेन पता पूरी तरह से टाइप करते हैं। Www.yourdomain.com। और बचा लो।

जब भी आप Save पर क्लिक करेंगे, आपको चार कोड दिखाई देंगे। आपको यह पुष्टि करनी होगी कि यह डोमेन नाम आपके नाम पर पंजीकृत है।
 connect custom domain with blogger website

इसके लिए आपको GoDaddy की DNS सेटिंग के अंदर जाना होगा।

पृष्ठ को नीचे स्क्रॉल करने के बाद आप देखेंगे कि रिकॉर्ड का चयन किया जा रहा है। ड्रॉपडाउन विकल्प पर क्लिक करें और CName रिकॉर्ड पर क्लिक करें।
 connect custom domain with blogger website
होस्ट और प्वाइंट टू हाउस कोड दोनों भरें जो आपको ब्लॉगर से दिए गए हैं।

फिर आपको कुछ आईपी एड्रेस जोड़ने की जरूरत है।

फिर से GoDaddy ड्रॉपडाउन विकल्प पर क्लिक करें और A चुनें।

इन चार IP पतों को होस्ट सेल में एक-एक करके @ और पॉइंट टू में जोड़ें
2162393221
216.239.34.21
216.239.36.21
216.239.38.21
 connect custom domain with blogger website

IP एड्रेस बन जाने के बाद, ब्लॉगर विकल्प पर क्लिक करें और आप देखेंगे कि नए डोमेन को आपके पुराने डोमेन से बदल दिया गया है।

आपके नए डोमेन को काम शुरू करने में 5 से 10 मिनट का समय लग सकता है।

मैं अपने डोमेन नाम को ब्लॉगर से कैसे जोड़ूँ?

एक डोमेन नाम को ब्लॉगर से जोड़ने के लिए, सबसे पहले आपको एक डोमेन नाम खरीदना होगा। डोमेन खरीदने के लिए आप किसी भी प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर सकते हैं। आपको इंटरनेट पर कई डोमेन प्रदाता वेबसाइटें मिलेंगी। डोमेन खरीदने के बाद आपको डोमिनेट डीएनएस पैनल पर जाना होगा। वहां आपको कुछ फिल्में और कुछ आईपी पते जोड़ने होंगे। सिनेमा आप पाएंगे कि आप जिस डोमेन नाम को ब्लॉगर के साथ जोड़ना चाहते हैं, वह ब्लॉगर सेटिंग्स में जाएगा और कस्टम थर्ड पार्टी डोमेन पर क्लिक करने के बाद, जब आप अपना डोमेन नाम दर्ज करेंगे, तो ब्लॉगर से मूवी आपके डोमेन के DNS पैनल में जुड़ जाएगी। आप इस लेख में कुछ आईपी पते पा सकते हैं।

डोमेन कैसे खरीदें

किसी भी डोमेन को खरीदने से पहले आपको यह निर्धारित करना होगा कि आप किस विषय पर अपनी वेबसाइट का निर्माण करेंगे। विषय निर्धारित होने के बाद, आप एक डोमेन नाम चुनेंगे जिसे आप चाहते हैं और इसे किसी भी डोमेन प्रदाता वेबसाइट पर खोज सकते हैं। यदि वह डोमेन वेबसाइट पर उपलब्ध है तो आप निश्चित रूप से डोमेन खरीद सकते हैं।

डीएआर श्रीनिजी डेरामुखी डेब्यू डेपॉल्विंग एंड द फर्निचर्स ऑफ डिवेलप्मेंट ऑफ डिवेलप्मेंट ऑफ डिवेलप्मेंट ऑफ डिस्ट्रिब्यूटर्स

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ