What is Domain Name? Search engine में डोमेन नाम कैसे काम करते हैं

Actually Domain name है एक URL www.google.com आप सभी जानते हैं यह क्या है, इंटरनेट की दुनिया में इसे डोमेन नेम कहा जाता है। अर्थात Domain name किसी वेबसाइट का पता होता है। यदि आप उस डोमेन पते का उपयोग करके Google या किसी भी खोज इंजन पर खोज करते हैं, तो आप सीधे उस वेबसाइट पर जा सकते हैं। जिस तरह हम अपने घर के सटीक स्थान का मतलब करने के लिए एक घर के स्थायी पते को समझते हैं, उसी तरह Domain name एक वेबसाइट का स्थायी पता है।
Domain Name, What is Domain Name, Domain Name Meaning in Hindi, How Domain Name Work, What is web Hosting

What is Domain Name

इस पते का उपयोग किया जाता है ताकि इंटरनेट उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट को बिना किसी समस्या के खोज सकें और उस तक पहुंच सकें। डोमेन नाम का उपयोग करने का एक अन्य प्रमुख कारण यह है कि खोज इंजन आपकी वेबसाइट को बिना किसी समस्या के इंटरनेट पर पा सकते हैं। आमतौर पर, इंटरनेट पर आईपी पते का उपयोग अधिक है, लेकिन लोगों के लिए आईपी पते को याद रखना आसान नहीं है। इसीलिए किसी वेबसाइट की पहचान करने के लिए डोमेन नाम का उपयोग किया जाता है।

आम तौर पर, एक डोमेन नाम एक वेबसाइट के नाम पर रखा जाता है। यदि किसी कारण से वेबसाइट का स्वामित्व बदल जाता है, तो डोमेन नाम डोमेन नाम से मेल नहीं खा सकता है। एक डोमेन नाम केवल अक्षरों या अक्षरों और संख्याओं के संयोजन से बनाया जा सकता है। कार्य के आधार पर विभिन्न नामों के साथ सभी इंटरनेट पर डोमेन नाम का उपयोग किया जाता है। हमने उपयोग के अनुसार विभिन्न प्रकारों पर चर्चा की है।

डोमेन नाम Meaning in Hindi

उपरोक्त पढ़ने के बाद, मुझे आशा है कि आपके पास एक स्पष्ट विचार है कि डोमेन क्या है। अब आप जो लेख पढ़ रहे हैं, वह वेबसाइट www.technoneel.in पर है। यह मेरी वेबसाइट का डोमेन नाम है और टेक्नो नील मेरी वेबसाइट का नाम है। यहाँ से एक बात स्पष्ट है, वेबसाइट का नाम और डोमेन पता आगंतुक की सुविधा के लिए समान रखा जाता है। इस कारण से, किसी वेबसाइट का नाम या डोमेन पता बताता है कि उस वेबसाइट पर किस तरह की जानकारी या लेख पाया जा सकता है।

Domain Name कैसे काम करते हैं

उपरोक्त अनुभाग में मैंने कहा है कि आगंतुकों की सुविधा के लिए डोमेन नाम और वेबसाइट का नाम समान रखा जाता है। Google पर वेबसाइट खोजने के लिए पूर्ण URL टाइप करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि ज्यादातर समय हम किसी भी डोमेन URL पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं लेकिन वेबसाइट का नाम याद रखते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप केवल फेसबुक खोजते हैं, तो आप फेसबुक तक पहुंच सकते हैं, भले ही फेसबुक का वेब पता www.facebook.com हो। इसी तरह अगर आप सिर्फ टेक्नो ब्लू खोजते हैं, तो आपको केवल मेरी वेबसाइट ही मिलेगी। आपको www.technoneel.in याद रखने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि Google खोज इंजन बहुत स्मार्ट है, भले ही आपको पूर्ण URL याद हो, बस वेबसाइट का नाम लिखकर, वह वेबसाइट Google में मिल सकती है।

What is web Hosting

अब जो लोग व्यवसाय या सूचना वेबसाइट के लिए नई वेबसाइट बनाते हैं। वे सोचते हैं कि डोमेन और होस्टिंग एक ही बात है। अगर आप एक नई वेबसाइट बनाने की सोच रहे हैं तो आपको इस बारे में पता होना चाहिए। डोमेन और होस्टिंग एक ही बात नहीं है, दोनों में पूरी तरह से अलग-अलग कामकाज हैं। वेबसाइट बनाने के लिए डोमेन और होस्टिंग दोनों की आवश्यकता होती है। होस्टिंग के बिना केवल एक डोमेन के साथ एक पूर्ण वेबसाइट बनाना संभव नहीं है।
Domain Name, What is Domain Name, Domain Name Meaning in Hindi, How Domain Name Work, What is web Hosting

डोमेन नाम आपकी वेबसाइट का एकमात्र वेब पता है। जिस तरह यह आपके घर बनाने के लिए जगह लेता है, उसी तरह इंटरनेट पर वेबसाइट बनाने के लिए जगह की आवश्यकता होती है। इंटरनेट की भाषा में जिसे होस्टिंग कहा जाता है। सीधे शब्दों में कहें, होस्टिंग एक भंडारण है, जहाँ आप अपनी वेबसाइट के सभी डेटा रख सकते हैं।

वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक डोमेन नाम खरीदना होगा। फिर आपको वेबसाइट को प्रबंधित करने के लिए एक प्लेटफ़ॉर्म की आवश्यकता होगी। यदि आप एक मुफ्त वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो आप Google के product blogger के साथ एक वेबसाइट बना सकते हैं। आपको Google पर पूरी तरह से मुफ़्त डोमेन और ब्लॉगर से होस्टिंग प्रदान की जाती है। ब्लॉग पर एक वेबसाइट बनाने के बाद, आप Google AdSense के साथ अपनी वेबसाइट को अनुमोदित करके पर्याप्त पैसा कमा सकते हैं।

यदि आप अपने व्यवसाय के लिए एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो आप वर्डप्रेस में अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। सबसे पहले आपको एक सर्वर से होस्टिंग खरीदनी होगी। याद रखें, डोमेन और होस्टिंग प्रीमियम सेवाएं हैं। आपको उन्हें हर साल नवीनीकृत करना होगा। आप लाइफटाइम के लिए डोमेन और होस्टिंग नहीं खरीद सकते। जरूरत पड़ने पर एक बार में तीन से 5 साल तक खरीद सकते हैं। होस्टिंग खरीदने के बाद, आपके डोमेन और होस्टिंग को एक सर्वर में जोड़ा जाएगा। उसके बाद आप वर्डप्रेस इनस्टॉल करके वेबसाइट बना सकते हैं।

डोमेन नाम क्या है और यह कैसे काम करता है?

एक डोमेन नाम एक वेब URL है जैसे कि www.google.com। यह एक डोमेन नाम है। जब आप अपनी वेबसाइट बनाते हैं तो एक डोमेन नाम एक होना चाहिए, क्योंकि एक वेबसाइट बनाने के लिए पहले एक डोमेन नाम की आवश्यकता होती है और दूसरे की मेजबानी। जहां आपकी वेबसाइट का सारा डेटा स्टोर किया जाता है। जैसे आपके घर में एक परमानेंट एड्रेस होता है, वैसे ही आपको इंटरनेट पर एक परमानेंट एड्रेस होना चाहिए जो कि परमानेंट एड्रेस की वजह से इस्तेमाल किया जाता है, जो विजिटर्स को आपकी वेबसाइट तक पहुंचने देगा। यद्यपि IP पते इंटरनेट पर अधिक व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं, लेकिन आगंतुकों के लिए कई IP पते याद रखना आसान नहीं है, यही वजह है कि IP पते के बजाय डोमेन नाम का उपयोग किया जाता है। आमतौर पर वेबसाइट का नाम वेब पते के साथ आता है।

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

  1. The Local Seo agency digital review advertising levels of competition that certainly exists with all the ads will probably increase as time passes. As a result, means the expense of receiving the leading ratings you need to have to your adverts will probably rise...….

    जवाब देंहटाएं