Blogger कैसे शुरू करें और ब्लॉगर से पैसे कैसे कमाएं

एक time में एक website बनाने में काफी खर्च होता था, एक पेशेवर वेबसाइट डेवलपर के बिना, वेबसाइट बनाना संभव नहीं होगा। एक पेशेवर वेबसाइट डेवलपर के बिना, वेबसाइट बनाना संभव नहीं होता था, लेकिन अब तकनीक में इतना सुधार हो गया है कि आप घर पर ही अपने laptop या smartphone से बहुत आसान तरीके से website बना सकते हैं। आमतौर पर हम वेबसाइट बनाते हैं, केवल इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए। अगर आपको इंटरनेट से पैसे कमाने की जरूरत है, तो YouTube सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है और Blogger इसके बाद आता है। Blogger पर एक वेबसाइट बनाकर आप आसानी से इंटरनेट से Google AdSense के साथ  पैसे कमा सकते हैं।

How to start a blog, How to make a blog for free and make money, how to make a blog on blogger

Blog को कैसे शुरू करना है

Online earning platform में से Blogger एक बहुत ही लोकप्रिय platform है, क्योंकि Blogger से पैसे कमाने में किसी भी प्लेटफ़ॉर्म से कम समय लगता है, और Blogger वेबसाइट बनाने के लिए बहुत अधिक तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है। दूसरी ओर, यदि आप एक YouTube चैनल बनाना चाहते हैं, तो आपको हर दिन नए वीडियो बनाने होंगे, इसलिए, YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको कम से कम छह महीने का समय चाहिए, लेकिन ब्लॉगिंग में एक वेबसाइट से पैसा कमाने के लिए एक महीना पर्याप्त।

ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाना बहुत अधिक तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता नहीं है। इस लेख को पढ़कर आप आसानी से सीखेंगे कि ब्लॉगर में वेबसाइट कैसे बनाई जाती है।

आज का लेख आपको बताएगा कि ब्लॉगर में एक मुफ्त ब्लॉगर वेबसाइट कैसे बनाई जाती है। वेबसाइट बनाने के लिए आपको वेबसाइट डेवलपर के पास जाने की जरूरत नहीं है। आपको कुछ भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। Google आपको एक वेबसाइट बनाने के लिए आवश्यक सब कुछ प्रदान करेगा, क्योंकि ब्लॉगर एक Google उत्पाद है। आप इस लेख को पढ़ने के बाद केवल एक घंटे में एक पूरी वेबसाइट बना सकते हैं।
How to Increase Traffic on Your Website

फ्री में ब्लॉग Blog बनाये और पैसे कैसे कमाए

इस लेख में मैं आपको Step by step यह समझाने की कोशिश करूंगा कि ब्लॉगर वेबसाइट कैसे बनाई जाए। लेकिन इससे पहले आपको Blogger के बारे में कुछ जानकारी पता होनी चाहिए।

ब्लॉग पर एक Google उत्पाद। जैसे हम Google AdSense से approval लेकर YouTube से earning करते हैं, ठीक वैसे ही हम Blogger में अपनी website को create करके Google AdSense से approval लेकर Google AdSense की Ads को अपनी website पर दिखा कर हम वहां से कर सकते हैं।

ब्लॉगर वास्तव में एक निजी ब्लॉग या वेबसाइट है, जहाँ आप अपनी बहुमूल्य जानकारी दुनिया भर के लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। आप अपने व्यक्तिगत अनुभव को सभी के साथ साझा कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आप अपनी वेबसाइट से पर्याप्त कमाई कर सकते हैं। तब आप और आपकी वेबसाइट इंटरनेट और सोशल नेटवर्क पर एक अधिकार बन जाएगी। Website बनाने के लिए कई टिप्स दिए गए हैं, लेकिन इससे पहले आपको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि वेबसाइट बनाने के लिए क्या जरूरी चीजें हैं।

सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि आप किस niche पर website बनाना चाहते हैं। यहां पर बहुत सारे लोग ऐसा सोचते हैं कि जिस niche से ज्यादा earning हो सकती है उसकी niche पर website को create करना चाहिए। अगर आप भी ऐसे अपना website को create करोगे तो आप कभी भी अपनी वेबसाइट से earning नहीं कर पाओगे, क्योंकि आपके visitor समझ जाएंगे इस niche पर आपका कोई experience नहीं है। आपको हमेशा उस niche पर website create करना चाहिए, जिस niche पर आप को सबसे ज्यादा knowledge है। आपके आगंतुकों के लिए आपकी website का महत्व तभी बढ़ेगा जब उन्हें आपकी website से आवश्यक उत्तर मिलेंगे, मतलब, जब आप अपने आगंतुकों को अच्छी तरह से प्रदर्शित कर सकते हैं।

इसलिए सही विषय चुनना एक बहुत ही जटिल और महत्वपूर्ण काम है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप future में आप अपनी website को कितनी grow कर पाओगे।

Blogger पर ब्लॉग कैसे बनाये

सेकंड important काम है कि आपको अपनी website के लिए एक proper platform को सेट करना है। मैं इस article में समझाऊंगा किblogger पे एक free website कैसे बनाई जाती है। यही कारण है कि मैं ब्लॉगर प्लेटफॉर्म का उपयोग करूंगा। Blogger द्वारा आपको प्रदान किया गया डोमेन blogspot.com एक्सटेंशन से जुड़ा होगा, जिस स्थिति में आपको एक कस्टम डोमेन खरीदना होगा।

Custom Domain क्या है? एक Custom Domain कैसे खरीदे और एक सही Custom Domain name कैसे select करें उस बारे मैंने इससे पहले 3 article लिखे, डोमेन खरीदने से पहले आपको इसे एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।

तीसरी जरूरी चीज है होस्टिंग। होस्टिंग एक स्टोरेज एरिया है जहाँ आप अपनी वेबसाइट का सारा डेटा स्टोर करते हैं। वर्डप्रेस में, आपको अलग से होस्टिंग खरीदनी होती है, लेकिन आपको Google पर ब्लॉगर से फ्री अनलिमिटेड होस्टिंग दी जाती है। इसलिए आपकी खरीदारी के लिए होस्टिंग की आवश्यकता नहीं है।


  • वेबसाइट शुरू करने से पहले, कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना है, जिनमें से पहला यह है कि आपको decided करना है, कि आप किस topic पर website बनाना चाहते हैं।
  • website के topic का चयन करने के बाद, आपको website का एक अच्छा नाम खोजने की आवश्यकता है। नाम हमेशा विषय से संबंधित होना चाहिए क्योंकि जब आगंतुक वेबसाइट का नाम देखते हैं, तो वे समझेंगे कि वेबसाइट के भीतर उन्हें किस तरह की जानकारी मिलेगी।
  • website के नामों को भ्रमित न करें। बस सरल नाम रखे, ताकि आगंतुकों को याद रहे।
  • आपको एक कस्टम डोमेन खरीदने की आवश्यकता है। Google द्वारा प्रदान किया गया डोमेन blogspot.com एक्सटेंशन से जुड़ा हुआ है और AdSense अवैतनिक होने में 6 महीने से अधिक समय लगता है, कभी-कभी इससे भी अधिक। इसलिए पहले कस्टम डोमेन खरीदना सबसे अच्छा है। $ 2 और $ 4 के बीच आप आसानी से एक उच्च स्तरीय कस्टम डोमेन खरीद सकते हैं।
  • अगर वेबसाइट का नाम और कस्टम डोमेन नाम समान है तो यह अच्छा है।
  • फिर आपको एक कीवर्ड को लक्षित करना होगा जिसमें आपकी पूरी वेबसाइट और वेबसाइट के सभी लेख शामिल हों।
  • AdSense में approval मिलने के बाद आप website से कमाई कर सकते हैं।
  • AdSense तक पहुंचने के लिए आपकी website में कम से कम 18 से 20 unique content होनी चाहिए।
  • अनुच्छेद न्यूनतम 300 शब्दों में लिखा जाना चाहिए।
  • किसी भी वेबसाइट से कोई लेख कॉपी नहीं किया जाना चाहिए।पोस्ट में कम से कम एक copyright free image का उपयोग किया जाना चाहिए।
  • एक responsive fast loading SEO friendly  Blogger Template का उपयोग करें जिसे आप ज़रूरत पड़ने पर खरीद सकते हैं या आप विभिन्न वेबसाइटों से मुफ्त डाउनलोड कर सकते हैं
वेबसाइट शुरू करने से पहले उपरोक्त सभी नियमों पर विचार करने की आवश्यकता है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ